Raksha Bandhan 2024 | रक्षाबंधन (राखी) कब मनाया जाता है?रक्षाबंधन कैसे मनाते है?

Raksha Bandhan:- दोस्तों आज हम बात करेंगे रक्षाबंधन त्यौहार के बारे में की ये त्यौहार क्या है? रक्षाबंधन त्यौहार 2024 में कब है और ये त्यौहार कैसे मनाया जाता है?

Why We Celebrate Raksha Bandhan History

हम आप को रक्षाबंधन से सम्बंधित सभी जानकारी देंगे. इस Raksha Bandhan पोस्ट के माध्यम से आपको मालूम होगा की क्यू एक बहन भाई को राखी बंधती है? भाई को राखी (रक्षाबंधन) बंधने से क्या लाभ है? अगर आप रक्षाबंधन त्यौहार कब और कैसे मनाया जाता है के बारे में जानना चाहते है तो आपको मेरे इस Raksha Bandhan पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़े.

Raksha Bandhan 2024

आर्टिकल नाम Raksha Bandhan
लाभ रक्षाबंधन 2024 में कब है? और इसका महत्व
साल 2024
रक्षाबंधन 2024 में कब है?19 अगस्त सोमवार
रक्षाबंधन त्यौहार भारत देश के सभी राज्य में रक्षाबंधन (राखी)
अलग अलग नाम से मनाया जाता है
लाभार्थी भारत के सभी निवाशी
Aarticl site cgyojana.com

इसे भी पढ़ें :- Chhattisgarh Noni Suraksha Yojana Online Form

Raksha Bandhan (राखी) के महत्व क्या है?

Raksha Bandhan:- रक्षाबंधन को भारत देश के कुछ राज्य में राखी के नाम से भी जानते है कुछ लोग राखी कहते है तो कुछ लोग रक्षाबंधन कहते है. रक्षाबंधन त्यौहार भारत देश के हर राज्य में अलग अलग नाम से जानते है लेकिन ज्यादा तो रक्षाबंधन के नाम से ही जानते है. बहन भाई के हाथो में राखी बांधती है तो उस भाई को बहुत ही लाभ है जो हम रक्षाबन्धन त्यौहार के लाभ निचे पॉइंट्स में बताये है जो निम्न्लिखित है.

  • Raksha Bandhan त्यौहार एक भाई बहन के रिश्ते को मजबूत करती है उनके रिस्तो में कभी दूरिया नहीं आती है.
  • भाई बहन के बिच जो भी आपस के बाते होती है वह बिना कुछ परेशानी के वह अपने भाई से कह सकती है.
  • अगर भाई को बहन रक्षा (राखी) बंधती है तो भाई हर मुश्किल से निकल सकता है अगर कोई उनके ऊपर मुसिबत्त आती है तो क्षण भर में दूर हो जाती है.
  • उस भाई की हमेशा जित होती है जिसके हाथो में बहन रक्षा (राखी) बांधती है.
  • अब तो अगर भाई को बहन रक्षा (राखी) बांधती है तो 2023 में अब भाई भी बहन को राखी बंधता है इस त्यौहार से भाई बहन के बिच प्यार बढ़ता है.
  • जिस दिन एक बहन अपने भाई को रक्षा (राखी) बंधती है उस दिन भगवान से विनती करती है अपने भाई के लिए है भगवान मेरे भाई को हमेशा हर मुश्किल हर परेशनी हर संकट से बचाना.
  • यह सच है की भाई हर मुस्किल से मुशिकिल परेशानी से बहार आ जाता है इस रक्षा (राखी) में इतना भगवान का आशीर्वाद होता है और बहन की दुवा रहती है की वह हर संकट से बच कर आ जाता है.
  • हाँ तो अगर आपकी भी बहन है तो उससे रक्षा (राखी) जरुर बंधवाना अगर आपकी कोई बहन नहीं है तो रिश्ते में अगर कोई बहन है तो उससे जरुर रक्षा (राखी) बंधवानी चाहिए क्यू आप अभी तक तो ऊपर पॉइंट्स को पढ़कर जान ही गए होंगे की रक्षाबंधन त्यौहार का कितन लाभ है.

इसे भी पढ़ें :- Chhattisgarh Domicile Certificate Online Apply

रक्षा बंधन (राखी) 2024 में कब है? और इस त्यौहार को कैसे मनाना है?

अगर आप भारत देश के किसी भी राज्ये से है रक्षा बंधन त्यौहार जरुर मानते होंगे. हाँ लेकीन भारत देश के हर राज्य में रक्षा बंधन त्यौहार को अलग अलग नाम से जानते है लेकिन ये त्यौहार हर राज्य में मानया जाता है.तो आप यह जनाना बहुत ही पसंद करेंगे की 2024 में रक्षा बंधन त्यौहार कब है और यह त्यौहार को कैसे मानना है तो अगर आप जानना चाहते है तो निचे दी गई लाईन को बिस्तार से पढना होगा.

रक्षा बंधन (राखी) 2024 में कब है?:- हमारे देश भारत में रक्षा बंधन (राखी) त्यौहार भाई और बहन का पर्व है जो उनके रिस्तो का अटूट बंधन है वह कभी नही टूटता. रक्षा बंधन (राखी) त्यौहार सावन महीने की शुक्ल पक्ष की पुर्णिमाँ के दिन मनाया जाता है. अब हम जानेगे की रक्षा बंधन (राखी) त्यौहार 2024 में कब ह? 19 अगस्त को रक्षा बंधन (राखी) त्यौहार है. 2024 में19 अगस्त को रक्षा बंधन (राखी) बांधने का शुभ टाइम सुबह से लेकर शाम तक.

रक्षा बंधन (राखी) को कैसे मनाना है?:- रक्षाबंधन (राखी) त्यौहार हमारे देश में बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है यह त्यौहार हिन्दू धर्म के लिए बहुत ही महत्व है. रक्षाबंधन (राखी) त्यौहार भाई बहन के रिस्तो को बहुत ही मजबूत करता है और दोनों में प्यार बढ़ाता है. रक्षाबंधन (राखी) त्यौहार हर साल सावन महिना के पूर्णिमा के दिन एक बहन एक भाई के कलाई पर राखी बंधती है और भाई को चन्दन लगाती है आरती करती है. उस भाई के लिए भगवन से प्रथना करती है के मेरे भाई को हर संकट हर दुःख दर्द से बचाना और मेरे भाई की उम्र लम्बी करना. भाई भी अपनी बहन को जिन्दगी भर रक्षा करने के लिए वचन देता है और राखी बंधाते वक्त बहन को अच्छी सी कोई उपहार देता है जो की बहन उस उपहार को लेकर बहुत ही खुश हो जाती है.

इसे भी पढ़ें :- छत्तीसगढ़ मृत्यु प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करें?

रक्षाबंधन (राखी) कब से मनाया जाता है?

महाभारत में किसी युद्ध या किसी कारण वस जब कृष्णा के हाथ में चोट लग गई और खून निकलने लगा तो उस खून को रोकने के लिए द्रौपदी ने अपने साड़ी को फाड़कर कृष्णा के कलाई पर बांध दिया. कृष्णा ने वचन दिया द्रौपदी को की में हर संकट में तुम्हारी रक्षा करूँगा. एक दिन द्रौपदी अपनी खुद की रक्षा करने यानि अपनी लाज बचाने के लिए श्री कृष्णा को याद किया. कृष्णा जी आकर द्रौपदी की आत्म सम्मान की रक्षा करके अपना वचन निभाया. तब से रक्षाबंधन (राखी) त्यौहार मनाया जाता है.

आपको इसे भी पढना चाहिए

रक्षा बंधन (राखी) त्यौहार से सम्बन्धित कुछ सवाल और जवाब (FAQ)

रक्षाबंधन (राखी) त्यौहार 2024 कब है?

रक्षाबंधन (राखी) त्यौहार 2024 में 19 अगस्त दिन सोमवार को है.

रक्षाबंधन (राखी) त्यौहार कौन सी ऋतू में मनाया जाता है?

रक्षाबंधन (राखी) त्यौहार पुरे भारत वर्ष में वर्षा ऋतू में सावन के पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है.

Raksha Bandhan Tyohar क्यू मनाया जाता है?

बहन भाई के कलाई पर राखी बंधती है और भगवान से गुहार लगती है की हर युद्ध से जित कर आये और किसी भी संकट से वह हमेसा सुरक्षित रहे. भाई भी बहन को वचन देता है की हर वक्त अपनी बहन की आत्म सम्मान की रक्षा करेगा. यह त्यौहार भाई बहन को रिश्ता में प्यार बढ़ाता है इसलिए यह त्यौहार मनाया जाता है.

Raksha Bandhan कब मनाया जाता है?

Raksha Bandhan भारत के सभी राज्य में सावन के पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन मनाया जाता है.

रक्षाबंधन 2024 में कब है?

रक्षाबंधन 2024 में 19 अगस्त दिन सोमवार को है.

निचे कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल जरुर पूछिए

आशा करती हु यह आर्टिकल Raksha Bandhan आपको पसंद आया होगा और आपके मन में जो भी डाउट होंगे रक्षा बंधन (राखी) त्यौहार कब है? रक्षा बंधन कैसे मानते है? को लेकर सभी क्लियर हो गए होंगे.

जैसे : Raksha Bandhan ,क्षा बंधन (राखी) कब है? रक्षा बंधन कैसे मानते है?, Rakshabndhan Festival, Why We Celebrate Raksha Bandhan History, Raksha Bandhan Kab Manaya Jata hai, Raksha Bandhan Date 2024, When is Raksha Bandhan in 2024,

यदि फिर भी आपका सवाल या सुझाव होगा Raksha Bandhan से सम्बंधित आप निचे कमेन्ट कॉक्स में कॉमेंट कर सकते हैं मैं उसका रिप्लाई जल्द से जल्द करूँगी|

मैंने ऐसे ही दिल्ली सरकार की योजनाओ के ऊपर पोस्ट लिखा है यदि आप उसे पढ़ना चाहते है तो यहाँ क्लिक कर जानकारी ले सकते है.

1 thought on “Raksha Bandhan 2024 | रक्षाबंधन (राखी) कब मनाया जाता है?रक्षाबंधन कैसे मनाते है?”

Leave a Comment