Chhattisgarh Teeja Pola Tyohar 2024 | छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार कब मनाया जाता है?

Chhattisgarh Teeja Pola Tyohar :- दोस्तों आज हम आपको छत्तीसगढ़ तीजा पोला त्यौहार के बारे में बताएँगे जैसे – छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार 2024 में कब है ? तीजा पोला त्यौहार क्यू मनाया जाता है? तीजा पोला त्यौहार कैसे मनाया जाता है तथा इस त्यौहार के महत्व क्या है?

CG Teeja Pola Tyohar

साथ हम आपको यह भी बताएँगे की तीजा पोला त्यौहार को मनाने में कौन कौन से समाग्री लगेगा तथा इस त्यौहार के महत्व क्या है? अगर आप Chhattisgarh Teeja Pola Tyohar से सम्बंधित जो भी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आपको मेरे इस Chhattisgarh Teeja Pola Tyohar पोस्ट अंत तक जरुर पढ़ना होगा.

इसे भी पढ़ें :-  छत्तीसगढ़ में भोजली त्यौहार कैसे मनाया जाता है? भोजली गीत |

Chhattisgarh Teeja Pola Tyohar 2024

आर्टिकल नाम Chhattisgarh Teeja Pola Tyohar
लाभार्थी छत्तीसगढ़ राज्य के निवाशी
लाभ तीजा पोला त्यौहार से सम्बन्धित जानकारी
साल 2024
कब मनाया जाता है हर साल भाद्र माह के अमावस्या के दिन
कौन से राज्य में मनाया जाता है छत्तीसगढ़ , महाराष्ट , मध्यप्रदेश
किसकी पूजा की जाती है बैल तथा घोडा
तीजा पोला त्यौहार 2024 में कब है 2 सितम्बर दिन सोमवार
आर्टिकल साईट cgyojana.com
राज्य छत्तीसगढ़
इसे भी पढ़ें :- हरछठ/हलषष्ठी त्यौहार कैसे मनाया जाता है?

छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार कब मनाया जाता है?

छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार हर साल बहुत ही धूम – धाम से मनाया जाता है. छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार को पोरा त्यौहार भी कहते है. तीजा पोला त्यौहार के दिन हर किसान अपने बैलो की पूजन बहुत ही बिधि विधान से करते है और किसान के छोटे छोटे बच्चे पोला त्यौहार के दिन बहुत ही खेलते है. छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार हर साल भाद्र माह के अमावस्या के दिन मनाया जाता है. इस दिन बैलो की पूजा की जाती है तथा किसान के छोटे – छोटे बच्चे मिट्टी के बैल से खेलते है.

CG Teeja Pola Tyohar 2024 me kab hai

छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार सदियों से बहुत ही धूम – धाम से मनाया जाता है. छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार 2024 में 2 सितम्बर दिन सोमवार को है. पोला त्यौहार के दिन मवेशियों को ज्यादा तरह से बैल को बहुत ही अच्छे से सजाते है उसके बाद बिधि अनुसार उस बैल को पूजन करते है.

CG Teeja Pola Tyohar कैसे मनाया जाता है?

छत्तीसगढ़ में राज्य में तीजा पोला त्यौहार प्रचीन काल से मानाते आ रहे है जो आज भी वहां के लोग बहुत ही धूम धाम से मानाते आ रहे है. पोला त्यौहार हर साल भाद्र महिना के अमावस्य के दिन बैल एवं घोड़ा की पूजन की जाती है. इस त्यौहार के दिन सुबह में बहुत ही अच्छे से बैल एवं घोडा को नहलाया जाता है और बहुत ही बढिया से सजाया जाता है उसके बाद घर में कुछ पकवान पकाया जाता है और उसी से बिधि के अनुसार बैल तथा घोडा की पूजन की जाती है. तीजा पोला त्यौहार के दिन सभी बच्चे मिट्टी तथा लकड़ी के बनाये बैल तथा घोडा को अच्छे से सजाते है और अपने पहचान के घर यानि की एक दुसरे के घर ले जाते तो उन बच्चो को कुछ उपहार मिलाता है.

इसे भी पढ़ें :- नाग पंचमी कब है? नाग पंचमी कैसे मनाया जाता है?

तीजा पोला त्यौहार के महत्व क्या है?

तीजा त्यौहार के महत्व बहुत है जो हमने निचे पॉइंट्स में बताया है जो आप बहुत ही आसानी से पढ़ सकते है.

  • हमारा भारत देश एक कृषि प्रधान देश है जो हर राज्य में फसल उगाया जाता है उसी तरह छत्तीसगढ़ राज्य में भी फसल उगाया जाता है जो की खेतो की सिचाई बैल से की जाती है उसी बैल को धन्यवाद की तरह छत्तीसगढ़ राज्य के हर घर की निवाशी बैल की पूजा करते है और धूम धाम से यह त्यौहार मनाते है. पोला त्यौहार के दिन बैल और घोडा की पूजन की जाती है बिधि के अनुसार जो की उस दिन छोटे छोटे बच्चे मिट्टी के बैल तथा घोड़ा को पोला पहनाते है और बहुत ही अच्छे से सजाते है और एक दुसरे के घर जाते है तो लोग उन्हें कुछ उपहार देते है. पोला त्यौहार के दिन बैल से या किसी भी मवेशियों से खेतो में काम नहीं करवाते है उस दिन बहुत ही आदर सम्मान किया जाता है.

आपको इसे भी पढ़ना चाहिए

CG Teeja Pola Tyohar से सम्बंधित कुछ सवाल और जवाब (FAQ)

तीजा पोला त्यौहार भारत देश में कौन से राज्य में मनाया जाता है?

तीजा पोला त्यौहार भारत देश में छत्तीसगढ़ , महाराष्ट , मध्यप्रदेश राज्य में मनाया जाता है. तीजा त्यौहार को कोई बैल पोला त्यौहार , तो कोई तीजा पोला त्यौहार तो कोई सिर्फ पोला त्यौहार कहते है.

छत्तीसगढ़ में पोला त्यौहार के दिन किसकी पूजा की जाती है?

छत्तीसगढ़ राज्य में पोला त्यौहार के दिन बैल तथा घोडा की पूजा की जाती है.

CG Teeja Pola त्यौहार 2024 में कब है?

छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार 2024 में 2 सितम्बर दिन सोमवार को है.

छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार कब से मनाया जा रहा है?

छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार प्रचीन काल से मनाया जा रहा है . जो हर राज्य में अलग – अलग तरह से मनाया जाता है.

छत्तीसगढ़ में पोला त्यौहार को और किस नाम से जानते है?

छत्तीसगढ़ में पोला त्यौहार को तीजा पोला त्यौहार और बैल पोला त्यौहार भी कहते है.

छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार कब मनाया जाता है?

छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार हर साल भाद्र माह के अमावस्या के दिन मनाया जाता है.

निचे कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल जरुर पूछिए

आशा करती हु यह आर्टिकल Chhattisgarh Teeja Pola Tyohar, आपको पसंद आया होगा और आपके मन में जो भी डाउट होंगे  छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार कब मनाया जाता है? को लेकर सभी क्लियर हो गए होंगे.

जैसे :Chhattisgarh Teeja Pola Tyohar, छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार कब मनाया जाता है?, CG Teeja Pola Tyohar, छत्तीसगढ़ में पोला त्यौहार कब है 2024, तीजा पोला कब है 2024,छत्तीसगढ़ में तीजा पोला त्यौहार कब से मनाया जा रहा है?, छत्तीसगढ़ में पोला त्यौहार के दिन किसकी पूजा की जाती है?,

यदि फिर भी आपका सवाल या सुझाव होगा Chhattisgarh Teeja Pola Tyohar से सम्बंधित आप निचे कमेन्ट कॉक्स में कॉमेंट कर सकते हैं मैं उसका रिप्लाई जल्द से जल्द करूँगी|

मैंने ऐसे ही दिल्ली सरकार की योजनाओ के ऊपर पोस्ट लिखा है यदि आप उसे पढ़ना चाहते है तो यहाँ क्लिक कर जानकारी ले सकते है.

अब आपकी बरी कृपया शेयर जरुर कीजिये.

यह आर्टिकल आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार के काम में आ सकता हैं, तो उनके साथ इसे Facebook और WhatsApp जैसे सोशल मीडिया साईट पर शेयर जरुर करें |

Leave a Comment