CG Nawakhai / Nuakhai Festival 2024 | छत्तीसगढ़ में नवाखाई / नुआखाई त्यौहार कैसे मनाया जाता है ? नवाखाई त्यौहार कब है?

CG Nawakhai / Nuakhai Festival :- दोस्तों आज हम आपको बतायेंगें नवाखाई / नुआखाई त्यौहार 2024 में कब है ? नवाखाई / नुआखाई त्यौहार हमारे देश भारत में दो राज्य में मनाया जाता है एक छत्तीसगढ़ में एक ओडिशा राज्य में यह त्यौहार मनाया जाता है.

CG Nawakhai Festival

अगर आप नवाखाई / नुआखाई त्यौहार से सम्बंधित जो भी जानकारी प्राप्त करना चाहते है जैसे :- नवाखाई त्यौहार कैसे मनाया जाता है?, महत्व , छत्तीसगढ़ में नवाखाई / नुआखाई त्यौहार कब मनाया जाता है , 2024 में नवाखाई / नुआखाई त्यौहार में कब है?

CG Nawakhai / Nuakhai Festival 2024 |

आर्टिकल नाम CG Nawakhai / Nuakhai Festival
लाभ नवाखाई त्यौहार से सम्बन्धित
सभी जानकारी
लाभार्थी राज्य – छत्तीसगढ़ और ओडिशा
नवाखाई त्यौहार 2024 में कब है 17 सितम्बर दिन मंगलवार को
वर्ष 2024
नवाखाई त्यौहार कब मनाया जाता है हर साल भाद्रपद माह के
शुक्ल पक्ष पूर्णिमा के दिन
राज्य Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ नवाखाई त्यौहार क्या है?

नवाखाई / नुआखाई त्यौहार छत्तीसगढ़ में बहुत ही धूम – धाम से मनाया जाता है यह त्यौहार नया फसल होने के ख़ुशी में मनाया जाता है यानि की नया फसल होने के स्वागत में मनाया जाता है . छत्तीसगढ़ में सभी जिलो में यह त्यौहार अलग – अलग नियमो से मनाया जाता है. नवाखाई / नुआखाई त्यौहार किसान और खेतो में काम करने वाले श्रमिक द्वारा मनाया जाता है जो बहुत ही धूम धाम से मनाते है.

नवाखाई / नुआखाई त्यौहार भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष पंचमी के दिन मनाया जाता है इसी त्यौहार के दिन समाज के सभी वर्ग के लोग साथ मिलकर बहुत ही धूम – धाम से मानते है. इस त्यौहार के दिन किसान खेतो मे से धान का बाली लेकर आते है उसमे से चावल निकाल कर विधि अनुसार अपने देवी देवताओ की पूजन कर लेते है उसके बाद और धान के बाली से थोडा चावल निकाल लेते है और जो खाना में पकवान जो भी बनता है उसमे उस नया चावल को मिला देते है. उस दिन सभी पकवान बनाया जाता और पत्ते के कचोडी बनता है उसके बाद सभी किसान एक दुसरे के घर जाते है और मिल जुल कर खाना खाते है|

छत्तीसगढ़ में नवाखाई त्यौहार कब मनाया जाता है?

छत्तीसगढ़ राज्य के सभी जिलो में नवाखाई त्यौहार अलग – अलग नियमो से मनाया जाता है. नवाखाई त्यौहार छत्तीसगढ़ राज्य में बहुत ही विधि विधान से वो अपने देवी देवताओ की पूजन करते है. किसान जो है उनके घर खेतो से धान के बाली लायी जाती है उसमे से चावल को निकाल कर अपनी देवी देवताओ को चढाते है और विधि अनुसार पूजन करते है. छत्तीसगढ़ में नवाखाई त्यौहार हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है.

CG Nawakhai / Nuakhai त्यौहार 2024 में कब है?

छत्तीसगढ़ में Nawakhai / Nuakhai त्यौहार 2024 में 8 सितम्बर दिन रविवार को है. Nawakhai / Nuakhai त्यौहार के दिन धान का फसल होने का स्वागत किया जाता है. इस दिन किसान मजदूर अपने खेतो से धान का बाली तोड़कर लाते है. इस भाद्रपद महीने में पूरी तरह से धान नही पक्का रहता है. खेतो में धान की जो लहारती बाली जब किसान देखते है तो बहुत खुश हो जाते है . धान की बाली को लहराते देख और हवा को चलती ठंडा – ठंडा किसान की चेहरे पर मुस्कान लाती है. किसान ख़ुशी से धान की बालिया को तोड कर अपने घर लाते है और उसमे चावल निकालते है और विधि अनुशार अपने देवी देवताओ की पूजन करते है.

Chhattisgarh नवाखाई त्यौहार कैसे मनाया जाता है?

अगर आप छत्तीसगढ़ राज्य के रहने वाले और आप जानना चाहते है की नवाखाई त्यौहार कैसे मनाया जाता है तो आपको निचे हमने स्टेप बाई स्टेप बताया है जो आप पढ़ कर जान सकते हैऔर दुसरो को भी बता सकते है.

Step 1. सबसे पहले तो आपको सुबह में उठना है घर को सफाई कर लेना है और नहाकर शुद्ध वस्त्र पहन लेना है.

Step 2. उसके बाद खेतो से धान की बाली लाना है और उसमे से चावल को निकाल लेना है.

Step 3. उसके बाद उस चावल का खीर बनाया जाता है और कुछ पूरी तथा उड़द का दाल का भी बड़ा बनाया जाता है.

Step 4. खीर और बड़ा को अपने देवी और देवताओ को भोग लगाया जाता है कुडई के पत्ते में.

Step 5. उस देवी एम देवताओ को पूजन करने के बाद सभी घर के लोग प्रसाद लेकर खाते है.

Step 6. नवाखाई त्यौहार मना लेने के बाद अगले दिन दुसरे के घर सभी परिवार जाकर खाना खाते है और अपने से बड़ो से आशीर्वाद लेते है.

दोस्तों हम बता दे की छत्तीसगढ़ राज्य के अलग – अलग जिलो में अलग – अलग नियमो के द्वारा यह नवाखाई त्यौहार मनाया जाता है . जैसे की छत्तीसगढ़ राज्य के कुछ जिलो में हमने जैसे बताया वेसे मनाया जाता है.

CG Nawakhai / Nuakhai Festival से सम्बंधित कुछ सवाल और जवाब (FAQ)

नवाखाई त्यौहार क्यू मनाया जाता है?

छत्तीसगढ़ के में रहने वाले आदिवासि एवं जनजाति यह त्यौहार खेतो म धान के बाली निकलने के ख़ुशी में नवाखाई त्यौहार मनाया जाता है

2024 में नवाखाई त्यौहार कब है?

नवाखाई त्यौहार 2024 में 8 सितम्बर दिन रविवार को है.

नवाखाई त्यौहार छत्तीसगढ़ में कब मनाया जाता है?

छत्तीसगढ़ में नवाखाई त्यौहार हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष पंचमी के दिन मनाया जाता है.

नवाखाई त्यौहार के दिन पूजन करने से क्या महत्व है?

नवाखाई त्यौहार के अपने देवी देवताओ की पूजन करने से विवाहिक जीवन में खुशिया आती उनकी जोड़ी हमेश बनी रहती है.

निचे कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल जरुर पूछिए

आशा करती हु यह आर्टिकल CG Nawakhai / Nuakhai Festival आपको पसंद आया होगा और आपके मन में जो भी डाउट होंगे  छत्तीसगढ़ में नवाखाई / नुआखाई त्यौहार कैसे मनाया जाता है ? को लेकर सभी क्लियर हो गए होंगे.

जैसे : CG Nawakhai / Nuakhai Festival,छत्तीसगढ़ में नवाखाई / नुआखाई त्यौहार कैसे मनाया जाता है ?, नुआखाई त्यौहार कब है?, Nuakhai Festival In Hindi, Nuakhai Festival Date, Nawakhai Festival Of Chhattisgarh,

यदि फिर भी आपका सवाल या सुझाव होगा CG Nawakhai / Nuakhai Festival से सम्बंधित आप निचे कमेन्ट कॉक्स में कॉमेंट कर सकते हैं मैं उसका रिप्लाई जल्द से जल्द करूँगी|

मैंने ऐसे ही दिल्ली सरकार की योजनाओ के ऊपर पोस्ट लिखा है यदि आप उसे पढ़ना चाहते है तो यहाँ क्लिक कर जानकारी ले सकते है.

अब आपकी बरी कृपया शेयर जरुर कीजिये.

यह आर्टिकल आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार के काम में आ सकता हैं, तो उनके साथ इसे Facebook और WhatsApp जैसे सोशल मीडिया साईट पर शेयर जरुर करें |

Leave a Comment