CG Rani Durgavati Yojana 2024| छत्तीसगढ़ में लड़की की जन्म होने पर 1.5 लाख रुपये मिलेंगे |

CG Rani Durgavati Yojana:- छत्तीसगढ़ में रानी दुर्गावती योजना को सरकार ने शुरू कर दिया है. रानी दुर्गावती एक एसी योजना है जो छत्तीसगढ़ राज्य में सरकार ने एलान कर दिया है की CG Rani Durgavati Yojana का लाभ छत्तीसगढ़ के उस महिला को दिया जायेगा. जो महिला बेटी यानि की लड़की का जन्म देती है उसे सरकार एक लाख पच्चास हजार रुपये सहायता करेगी.

CG Rani Durgavati Yojana

अगर आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले है और आपको CG Rani Durgavati Yojana के बारे में जानना चाहते है जैसे – रानी दुर्गावती योजना का लाभ किसे मिलेगा? इस योजना के लाभ के लिए कौन – कौन से दस्तावेज लगेगा? रानी दुर्गावती योजना के लिए आवेदन कैसे करना है? तो आपको मेरे इस आर्टिकल CG Rani Durgavati Yojana को अंत तक जरुर पढ़ें.

CG Rani Durgavati Yojana |

आर्टिकल नाम CG Rani Durgavati Yojana
लाभार्थी वह महिला जिसको लड़की पैदा हुई हो
लाभ लड़की के जन्म होने पर उस माँ को 1
लाख पचास हजार रुपये मिलेगा
आर्थिक सहायता राशी 1,50000 रुपये
साल 2024
राज्य छत्तीसगढ़
ऑफिसियल बेवसाईट———–

Rani Durgavati योजना क्या है?

छत्तीसगढ़ रानी दुर्गावती योजना एक एसी योजना है जो छत्तीसगढ़ में चालू कर दिया गया है. इस योजना से छत्तीसगढ़ में सभी गरीबी क्षेत्र से निचे आनेवाले परिवार में लड़की का जन्म होती है तो उस बेटी को 1 लाख पच्चास हजार रुपये मिलेगा. जो परिवार बीपीएल परिवार से है उस के घर अगर बेटी का जन्म होती है तो उस बेटी की पालन पोषन करने के लिए सरकार 1 लाख पचास हजार रुपये आर्थिक सहायता मदद करेगी. रानी दुर्गावती योजना का लाभ सिर्फे बेटी के जन्म होने पर ही मिलेगा.

सी जी रानी दुर्गावती योजना के पात्रता |

अगर आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले है और आपको छोटी से एक नन्ही परी कन्या हुई है तो आपको रानी दुर्गावती योजना का लाभ मिलेगा. लाभ लेने के लिए निचे दिन गई पत्रता को पूरा करना होगा.

  • छत्तीसगढ़ के सबसे पहले निवाशी होनी चाहिए.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए बीपीएल राशन कार्ड होनी चाहिए.
  • बेटी के जन्म होने पर ही इस योजना का लाभ उठा सकते है.

छत्तीसगढ़ रानी दुर्गावती योजना के दस्तावेज |

अगर आप छत्तीसगढ़ रानी दुर्गावती योजना का लाभ लेना चाहते है तो निचे दी गई दस्तावेज को पूरा करना होगा.

  1. लड़की का माँ का आधार कार्ड
  2. निवाश प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. जाती प्रमाण पत्र
  5. राशन कार्ड बीपीएल
  6. मोबाईल नम्बर
  7. लडकी का जन्म प्रमाण पत्र

CG Rani Durgavati योजना के लाभ |

अगर आप रानी दुर्गावती योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफ़ लाइन आवेदन करते है तो आपको निमन्लिखित लाभ है.

छत्तीसगढ़ रानी दुर्गावती योजना के लाभ 1 लाख 50 हजार रुपये मिलेंगे जिससे हर माँ और बाप अपनी बेटी का पालन पोषन अच्छे से कर सकता है.

इस योजना का लाभ मिलाने से समाज में लड़की को जो लेकर विवाद होते है की गलत उसमे सुधार होगा.

एक लाख पच्चास हजार रुपये मिलाने से माँ अपनी बेटी को अच्छी पालन पोषन और अच्छे से अच्छे स्कूल में पढाएगी .

लड़का और लडकी मर जो भेद भाव होंगे वह रानी दुर्गावती योजना से बहुत कम हो जायेंगे. जो बेटी माँ को बोझ लगती है वह बेटी माँ को बोझ नही लगेगी.

छत्तीसगढ़ रानी दुर्गावती योजना के उदेश्य क्या है?

छत्तीसगढ़ रानी दुर्गावती योजना का उदेश्य यह है की सरकार चाहती है की एक महिला अपनी ही लडकी को लेकर चिंता या कोईभी बेटी को लेकर परेशान ना हो. बेटियों की पढाई और लिखाई के लिए सरकार आर्थिक सहायता एक लाख पच्चास हजार रुपेये बेटी के जन्म हों पर माँ को देगी. सरकार आर्थिक सहायता एक लाख पच्चास हजार रुपेये हर माँ को देगी जीस माँ को बेटी होगी. छत्तीसगढ़ रानी दुर्गावती योजना का उदेश्य यही है की कोई भी माँ बेटी को बोझ न समझे हर माँ बेटी को पढाये. सभी बेटियों को पालन पोषण अच्छे से माँ और बाप करे.

CG Rani Durgavati Yojana Online apply

अगर आप CG Rani Durgavati Yojana के लिए अप्लाई करना चाहते है तो हम आपको बता दे की अभी हाल में यह योजना CG Rani Durgavati Yojana सरकार ने सिर्फे चालू करने का एलान कर दिया है. यह एक नया योजन है जिसे सरकार ने सिर्फे एलान किया है . यह योजना अभी ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन नही हो रही है. लेकिन जल्द ही सरकार इस योजना चालू करेगी. छत्तीसगढ़ में रानी दुर्गावती योजना ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई करने के लिए कोई भी ऑफिसियल बेवसाईट सरकार ने लंच नही किया है. जैसे सरकार ऑफिसियल बेवसाईट लंच करेगी हम आपको अपडेट दे देंगे. CG Rani Durgavati Yojana का नयी अपडेट जानने के लिए मेरे इसी आर्टिकल से जुड़े रहिये.

CG Rani Durgavati Yojana से सम्बंधित कुछ सवाल और जवाब (FAQ)

छत्तीसगढ़ रानी दुर्गावती योजना का लाभ किसे मिलेगा?

छत्तीसगढ़ रानी दुर्गावती योजना का लाभ बेटी के जन्म होने पर ही मिलेगा.

बेटी के जन्म होने पर कितना आर्थिक सहयता राशी सरकर प्रदान करेगी?

छत्तीसगढ़ में बेटी के जन्म होने पर सरकार आर्थिक सहायता राशी एक लाख पचास हजार प्रदान करेगी.

Chhattisagrh Rani Durgavati Yojana Online apply

छत्तीसगढ़ में रानी दुर्गावती योजना का एलान सरकार ने कर दिया है लेकिन अभी आवेदन प्रक्रिया चालू नही की गई है. ऑनलाइन अप्लाई या ऑफ़लाइन प्रक्रिया सरकार नही की है

निचे कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल जरुर पूछिए

आशा करती हु यह आर्टिकल  CG Rani Durgavati Yojana आपको पसंद आया होगा और आपके मन में जो भी डाउट होंगे छत्तीसगढ़ में लड़की की जन्म होने पर 1.5 लाख रुपये मिलेंगे | को लेकर सभी क्लियर हो गए होंगे .

जैसे : CG Rani Durgavati Yojana, छत्तीसगढ़ में लड़की की जन्म होने पर 1.5 लाख रुपये मिलेंगे ,CG Rani Durgavati Yojana Online apply, छत्तीसगढ़ रानी दुर्गावती योजना के दस्तावेज, छत्तीसगढ़ रानी दुर्गावती योजना का उदेश्य क्या है?

यदि फिर भी आपका सवाल या सुझाव होगा CG Rani Durgavati Yojana, से सम्बंधित आप निचे कमेन्ट कॉक्स में कॉमेंट कर सकते हैं मैं उसका रिप्लाई जल्द से जल्द करूँगी |

अब आपकी बरी कृपया शेयर जरुर कीजिये.

यह आर्टिकल आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार के काम में आसक्ता हैं, तो उनके साथ इसे Facebook और WhatsApp जैसे सोशल मीडिया साईट पर शेयर जरुर करें |

Leave a Comment