PM Balika Samridhi Yojana Registration 2024 Online | पीएम बालिका समृधि योजना अप्लाई कैसे करें?

PM Balika Samridhi Yojana Registration:- दोस्तों आज हम आपको पीएम बालिका समृधि योजना के बारे में बतायेंगें .पीएम बालिका समृधि योजना को केंद्र सरकार ने शुरू किया ताकि बेटियों को बचा सके और बेटियों को आगे बढा सके.

PM Balika Samridhi Yojana Registration Online

पीएम बालिका समृधि योजना से सम्बंधित सभी जानकारी आपको बतायेंगें जैसे – पीएम बालिका समृधि योजना क्या है , पत्रता , लाभ , दस्तावेज , पीएम बालिका समृधि योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करना है स्टेप बाई स्टेप आपको बतायेंगें अगर आप इस सब के बारे में जानना चाहते है तो आपको इस PM Balika Samridhi Yojana Registration Online आर्टिकल को शुरु से अंत तक जरुर पढना चाहियें.

PM Balika Samridhi Yojana 2024

आर्टिकल नाम PM Balika Samridhi Yojana Registration
लाभार्थी भारत के नागरिक
लाभ शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना बेटियों को
छात्रवृति राशि300 से 1000
साल 2023
उदेश्य बेटियों को अच्छी शिक्षा प्राप्त हो
ऑफिसियल बेवसाईट wcd.nic.in

इसे भी पढ़ें :- छत्तीसगढ़ बेरोगारी भत्ता पेमेंट स्टेटस चेक कैसे करें?

पीएम बालिका समृधि योजना क्या है?

पीएम बालिका समृधि योजना एक एसी योजना है जिसे केंद्र सरकार ने शुरू किया है ताकि जितने भी गरीबी रेखा से निचे आनेवाले घर के लडकियाँ है उन्हें कुछ मदद मिल सके और वह अपनी लडकियों को अच्छी से अच्छी शिक्षा दे सके.

पीएम बालिका समृधि योजना के लिए अगर आप आवेदन करते है तो उस लड़की के जन्म से लेकर 18 वर्ष तक होने तक लड़की के खाते में सीधे ट्रान्सफर की जाएगी. 18 वर्ष पर ही लड़की अपने खाते से वह पैसा निकाल सकती है. लड़की के 1 कक्षा से लेकर 10 तक छात्रवृति के जैसे लड़की को हर साल सरकार छात्रवृति प्रदान करती है .

18 वर्ष पूर्ण होने पर ही लड़की अपने खाते से पैसा निकाल सकती है. आपको इसी आर्टिकल में देखने को मिलेगा की लड़की के जन्म तथा 1 कक्षा से लेकर 10 वी कक्षा तक कितने लड़की के खाते में सरकार कितने रुपये ट्रान्सफर करेगी.

PM Balika Samridhi Yojana scholarship

PM Balika Samridhi Yojana इस योजना के लिए जो भी आवेदक अपनी लड़की के लिए करेगा उस लड़की के खाते में 1 कक्षा से लेकर 10 वी कक्षा तक स्कालरशिप दी जाएगी. लड़की को कक्षा 1 , 2 , 3 , 4 , 5, 6, 7, 8, 9 , तथा 10 वी कक्षा तक हर साल लड़की को छात्रवृति सरकार उसके खाते में रुपये ट्रान्सफर करेगी जो की हम निचे टेबल में बताया है की राशी कितना मिलेगा. यह स्कालरशिप की जो भी राशी सरकार ट्रान्सफर खाते में करती है वह लड़की की 18 साल पूर्ण होने पर ही लड़की खाते से रुपये निकाल सकती है.

Class Scholarship Payment Rashi
Class – 1 300/
Class – 2300/
Class – 3300/
Class – 4500/
Class – 5 600/
Class – 6700/
Class – 7700/
Class – 8800/
Class – 91000/
Class – 101000/

इसे भी पढ़ें :- पीएम यशस्वी छात्रवृति योजना ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

पीएम बालिका समृधि योजना के लिए दस्तावेज

अगर आप पीएम बालिका समृधि योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते है तो आपको निचे दी गई दस्तावेज को लाना होगा.

  1. लड़की की जन्म प्रमाण पत्र
  2. लडकी के माता और पिता के आधार कार्ड , निवाश प्रमाण पत्र , राशन कार्ड , बैंक पासबुक आदि .

PM Balika Samridhi Yojana के पात्रता

जब आप PM Balika Samridhi Yojana के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको निचे दी गई पत्रता को पूर्ण करना होगा.

  • सबसे पहले आवेदन कर्ता यानि की लड़की भारत के रहने वाली निवाशी होनी चाहियें
  • इस योजना का लाभ एक परिवार से केवल दो लड़की ही लाभ ले सकती है.
  • आवेदन करने वाली लड़की बालिका होनी चाहिए
  • इस योजना के लाभ सिर्फे वही आवेदक ले सकते है जो गरीबी रेखा से निचे आते है.
  • लड़की 18 वर्ष के होने पर ही अपने खाते में से रुपये निकाल

पीएम बालिका समृधि योजना के फायदा

हम आप को निचे पीएम बालिका समृधि योजना के फायदा के बारे में बता रहे है जो आप पढ़ कर जान सकते है की इस योजना से हमे क्या फायदा है.

  1. पीएम बालिका समृधि योजना के द्वारा दी जाने वाली छात्रवृति सीधे बालिका के खाते में आएगी.
  2. इस योजना के लाभ केवल लड़कियां ही ले सकती है.
  3. इस योजना से बालिका 10 वी कक्षा से आगे की पढाई करेगी बिना किसी परेशानी की और वह बालिका आत्मनिर्भर बनेगी.
  4. बीपीएल परिवार के दो बालिका इस योजना का लाभ ले सकते है.
  5. इस योजना से बालिका को जो छात्रवृति राशी दी जाएगी वह बालिका के खाते में भेजी जाएगी लेकिन बालिका जब 18 वर्ष की हो जाएगी तब ही अपने खाते से पैसा निकाल सकती है.
  6. इस योजना से जो भी बालिका के खाते में छात्रवृति राशी ट्रान्सफर की जाएगी. बालिका के खाते में उस राशी के ब्याज बढ़ेगा जो बालिका 18 वर्ष पूर्ण होने पर वह राशी ले सकते है.

PM Balika Samridhi Yojana के उदेश्य

पीएम बालिका समृधि योजना का प्रारम्भ 1997 में की गई थी यह योजना महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा शुरू की गई है. ताकि जितने भी गरीब परिवार से लड़की यानि की बालिकाएं है उन्हें अच्छी शिक्षा प्राप्त हो सके. इस योजना के लाभ लेकर बालिकाएं अपनी पढाई पूरी करें और आत्म निर्भर बने.

PM Balika Samridhi Yojana Registration Online

अगर आप PM Balika Samridhi Yojana का लाभ लेना चाहते है तो आपको PM Balika Samridhi Yojana Registration करना पड़ेगा. तो हम निचे बताये है स्टेप बाई स्टेप की PM Balika Samridhi Yojana Registration कैसे करना है.

Step 1. अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से है तो आपको सबसे पहले आपको अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में या ग्रामीण क्षेत्र के सम्बंधित आनेवाले परिवार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जाना होगा.

Step 2. उसके बाद आपको वहां PM Balika Samridhi Yojana के लिए आवेदन फार्म लेना होगा और उसे सही से भर कर वही ले जाकर जमा कर देना है.

Step 3. अगर आप शहरी क्षेत्र से है और आप PM Balika Samridhi Yojana Registration करना चाहते है तो आपको अपने नजदीकी शहरी क्षेत्र से सम्बंधित आनेवाले परिवार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जाना होगा.

Step 4. उसके बाद आपको वहा से फार्म लेनी होगी और उस फार्म में पूछी गई सभी जानकारी सही से भर देना है और वही ले जाकर जमा कर देना. जब आपका PM Balika Samridhi Yojana Registration हो जायेगा तब से उस बालिका के खाते में छात्रवृति की राशी ट्रान्सफर होने लगेगी.

इसे भी पढ़ें :-  छत्तीसगढ़ ग्रामीण आवास न्याय योजना अप्लाई कैसे करें?

PM Balika Samridhi Yojana से सम्बंधित कुछ सवाल और जवाब (FAQ)

PM Balika Samridhi Yojana का प्रारम्भ कब हुई?

PM Balika Samridhi Yojana का प्रारम्भ 1997 में हुई थी ताकि गरीब परिवार के बालिका भी अपनी पढाई को पूरा कर अच्छी से अच्छी शिक्षा प्राप्त हो सके.

पीएम बालिका समृधि योजना के लाभ कौन ले सकता है?

पीएम बालिका समृधि योजना के लाभ सिर्फ बीपीएल परिवार के दो लड़की ही आवेदन कर लाभ ले सकती है.

पीएम बालिका समृधि योजना का लाभ कब तक मिलेगा?

पीएम बालिका समृधि योजना का लाभ बालिका को 1 कक्षा से लेकर 10 वी कक्षा तक मिलेगा.

PM Balika Samridhi योजना का लाभार्थी कौन है?

PM Balika Samridhi योजना का लाभार्थी सिर्फ वही है जिनकी बेटिया है. जिसकी बेटिया है वह दो बेटियों का ही इस योजना का लाभ ले सकते है.

निचे कमेन्ट बॉक्स में अपना सवाल जरुर पूछिए

आशा करती हु यह आर्टिकल PM Balika Samridhi Yojana Registration आपको पसंद आया होगा और आपके मन में जो भी डाउट होंगे  पीएम बालिका समृधि योजना अप्लाई कैसे करें? को लेकर सभी क्लियर हो गए होंगे.

जैसे : PM Balika Samridhi Yojana Registration,पीएम बालिका समृधि योजना अप्लाई कैसे करें?, PM Balika Samridhi Yojana, PM Balika Samridhi Yojana Registration Online, PM Balika Samridhi Yojana scholarship, Balika Samridhi Yojana Official Website, Balika Samridhi Yojana Form PDF, Balika Samridhi Yojana Benifits, Balika Samridhi Yojana Apply, Balika Samridhi Yojana Form PDF In Hindi,

यदि फिर भी आपका सवाल या सुझाव होगा PM Balika Samridhi Yojana Registration से सम्बंधित आप निचे कमेन्ट कॉक्स में कॉमेंट कर सकते हैं मैं उसका रिप्लाई जल्द से जल्द करूँगी|

अब आपकी बरी कृपया शेयर जरुर कीजिये.

यह आर्टिकल आपके किसी दोस्त या रिश्तेदार के काम में आसक्ता हैं, तो उनके साथ इसे Facebook और WhatsApp जैसे सोशल मीडिया साईट पर शेयर जरुर करें |

Leave a Comment